Translate

बुधवार, जनवरी 19

टाइम पास

पति - मैं तुम्हें झगडने का कोई मौका नहीं दूंगा 

पत्नी - मैं तुम्हारे दिये मौके की मोहताज नहीं हूँ 

पति - ठीक है

पत्नि - क्या ठीक है?

पति - की तुम मौके की मोहताज नहीं हो

पत्नी - तो इस में तुम इतना खुश क्यों हो रहे हो?

पति - अरे, मैं कहां खुश हो रहा हूँ 

पत्नी - खुश हो इसीलिये तो एक बार में मेरी बात मान गये; वर्ना तुम मेरी बात कब मानते हो?

पति -(बात खत्म करने के लिये) ठीक है। जो तुम कहो वही सही। 

पत्नी - यानि मान गये की तुम मेरी बात मानते नहीं?

पति - मैंने तुम्हारी बात कब नहीं मानी?

पत्नी -अभी भी कहां मान रहे हो

पति - क्या नहीं मान रहा?

पत्नी - कि, तुम मेरी बात मानते नहीं। बोलो मानते हो?

(पति दुविधा में पड गया। हां कहे तो समस्या ना कहे तो समस्या) 

(पहले ये देखते हैं कि हां कहने पर पत्नी क्या कहती है


पति - हां मानता हूँ तुम्हारी बात

पत्नी - परसों मैंने मेरी पसंद की एक साडी लाने के लिये कहा था तब मानी थी मेरी बात!? 

(पति समझ गया कुछ भी बोलने में खतरा है सो चुप रहा)

दो मिनिट बाद पत्नी बोली - देखा, साडी की बात से कैसे सांप सूंघ गया मेरे भोले बाबा को

पति- तो मैं क्या बोलूं? 

पत्नी - ये नहीं कह सकते थे। लोकडाउन खुलने दो। तुरत दिला दूंगा। 

पति - (फिर बात खत्म करने के लिये) ठीक है, लॉकडाउन खुलने दो दिला दूंगा साडी। 

पत्नी - हां, अभी तो हां कहोगे ही। जानते हो लॉकडाउन है कहीं जा नहीं सकते। वादा करने में क्या दिक्कत है।

पति - अरे मैंने एसा नहीं सोचा था

पत्नी - और एसा कभी सोचना भी मत

पति - ठीक है नहीं सोचूंगा।

पत्नी - क्यों? क्यों नहीं सोचोगे! अच्छा समझी, तुम दुनिया को ये बताना चाहते हो कि, तुम तो बेहद मासूम और भोले हो। मैं ही झगडालू हूँ ।

पति - अरे, मैंने एसा कब सोचा? 

पत्नि - तो अब सोच लो। लॉकडाउन चल ही रहा है। तुम्हारे पास तो समय समय ही समय है। मुसीबत तो हम औरतों की आई हुयी है। 

पति - क्या मुसीबत आयी है?

पत्नी - और नहीं तो क्या, बैठे बैठे हुकम चलाते रहते हो। आज सुबह वो सब्जी बना लेना, शाम को वो सब्जी बना लेना। 

पति - ठीक है मत बनाना

पत्नी - ताकि तुम बाहर जाकर कह सको कि मेरी पत्नी मेरा कहा नहीं मानती!

पति - अरे यार हद हो गयी, कुछ भी बोलूं उल्टा ही मतलब निकालती हो। आखिर तुम चाहती क्या हो?

पत्नी - बस इसी तरह लॉक डाउन में टाइम पास करवाते रहो

पति - आप का आदेश स्वीकार है

पत्नी - 😀😀😀😀😀 चाहती तो हूँ कि इस आदेश पर भी टाइम पास करूं लेकिन क्या करूँ । आप का खयाल आ गया।

पत्नी - इस से ज्यादा आप सहन नहीं कर पायेंगे। 

पति - 😨

*कुमार अहमदाबादी*

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

मुलाकातों की आशा(रुबाई)

मीठी व हंसी रातों की आशा है रंगीन मधुर बातों की आशा है  कुछ ख्वाब एसे हैं जिन्हें प्रीतम से मदमस्त मुलाकातों की आशा है  कुमार अहमदाबादी